Breaking

'मंगल' किसका होगा, देखिए- सुबह 8 बजे से: त्रिस्तरीय सुरक्षा में होगी मतगणना... पहले पोस्टल बैलट... 30 मिनट बाद खुलेगी EVM...

देश 03 June 2024 (759)

चुनावी मैदान में हैं 220 प्रत्याशी: छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर होगा जीत-हार का फैसला, रूट प्लान से लेकर एजेंट्स तक के लिए गाइडलाइन...

post

देश24 न्यूज: 

Raipur. Results of Lok Sabha Elections-2024 लोकसभा चुनाव-2024 के नतीजे (Results of Lok Sabha Elections-2024) आज आएंगे। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के मतों की गणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। इससे पहले शनिवार को आए एग्जिट पोल के नतीजों से भाजपा में उत्साह का माहौल है। वहीं कांग्रेस ने इनको भ्रामक बताया है। फिलहाल 220 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।


Results of Lok Sabha Elections-2024 दूसरी ओर निर्वाचन आयोग ने मतगणना को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली है। हर मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। बाहरी लेयर की जिम्मेदारी जिला पुलिस और बाकी केंद्रीय फोर्स को सौंपी गई है। विधानसभावार हर क्षेत्र में अलग-अलग राउंड में गिनती पूरी की जाएगी। गोपनीयता और पारदर्शिता को लेकर आयोग कड़े कदम उठा रहा है। अंतिम परिणाम घोषित होने के पहले किसी भी तरह की लापरवाही पर सख्त एक्शन होगा। मतगणना को देखते हुए रूट डायवर्जन के साथ ही पार्किंग और अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं।

Results of Lok Sabha Elections-2024 मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए चुनाव आयोग ने सुबह 7 बजे का समय तय किया है। सिक्योरिटी जांच के बाद ही मतगणना एजेंट, काउंटिंग के लिए तैनात कर्मचारी और अन्य अधिकारी प्रवेश कर सकेंगे। मतगणना स्थल पर अधिकृत पासधारी ही प्रवेश कर सकेंगे। किसी अनधिकृत व्यक्ति के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।

Results of Lok Sabha Elections-2024 स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक आवाजाही के लिए कॉरिडोर में बैरिकेटिंग की व्यवस्था की गई है। मतगणना के लिए विधानसभावार मतगणना कक्ष बनाए गए हैं। टेबल, बैठक व्यवस्था के साथ ही मतगणना कक्ष में व्यवस्थित तरीके से तार की जालियां और बाहर से बैरिकेड बनाए गए हैं। इसके अलावा जगह-जगह पर जवान तैनात रहेंगे। मतगणना में लगे अधिकारी-कर्मचारियों, अभ्यर्थियों व काउंटिंग एजेंट के प्रवेश के लिए निर्धारित मार्गों में सुरक्षा जांच और बैरिकेडिंग सहित जरूरी व्यवस्थाएं की गई है। पोस्टल बैलेट की काउंटिंग के लिए कक्ष में प्रवेश का अलग मार्ग निर्धारित किया गया है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिहाज से कई चीजों को प्रतिबंधित किया गया है। मतगणना कक्ष में मोबाइल, स्मार्ट वॉच, कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, माचिस, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट नही ले जाना वर्जित किया गया है।

कलेक्टर ने मतगणना स्थल की तैयारियों का लिया जायजा:

Results of Lok Sabha Elections-2024 मतगणना से पहले सोमवार को कलेक्टर गौरव सिंह ने काउंटिंग सेंटर का निरीक्षण किया। मतगणना स्थल में ड्यूटी पर लगे अधिकारी और कर्मचारियों को हीट स्ट्रोक से बचाने के इंतजाम किए जा रहे हैं। ठंडे पानी, ओआरएस घोल, नींबू पानी की व्यवस्था की गई है।

पीठासीन अधिकारी की सील की होगी जांच:

Results of Lok Sabha Elections-2024 काउंटिंग के दौरान कंट्रोल यूनिट के साथ मतदान केंद्र से संबंधित प्रारूप 17 सी में दर्ज मतों का प्रासंगिक लेखा भी मतगणना टेबल पर दिया जाएगा। हर कैरिंग केस पर पीठासीन अधिकारी द्वारा लगाई गई सील की जांच की होगी। सील सही होने पर वोट की गिनती शुरू की जाएगी। हर कंट्रोल यूनिट की जांच सीरियल नम्बर के आधार पर होगी, ताकि यह पता लग सके कि यह वही कंट्रोल यूनिट है, जो मतदान केंद्र में उपयोग की गई थी। साथ ही, 'कैंडिडेट सैट सेक्शन' की सील और 'रिजल्ट ब्लाक' के बाहरी आवरण की सील की जांच की जाएगी। इस ब्लाक के अंदर एक ग्रीन पेपर सील होगी। सील पर सीरियल नंबर लिखा होगा।

पहले पोस्टल बैलट, आधे घंटे बाद ईवीएम से होगी काउंटिंग:

Results of Lok Sabha Elections-2024 पोस्टल बैलट की गणना शुरू होने के 30 मिनट बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू होगी। पोस्टल बैलट की गणना किसी भी राउंड की ईवीएम की मतगणना में जारी रह सकती है। ईवीएम की काउंटिंग पूरी होने के बाद वीवीपैट पर्ची की गणना होगी। पहले पोस्टल बैलट की गणना रिटर्निंग अधिकारी द्वारा टेबल पर की जाएगी। बाद में ईवीएम से हुई मतगणना की काउंटिंग अन्य टेबल पर होगी। हर टेबल पर एक राउंड की मतगणना समाप्त होने के बाद दूसरी ईवीएम लाई जाएगी।

हर राउंड के बाद होगी मतों की घोषणा:

Results of Lok Sabha Elections-2024 हर राउंड की गणना फाइनल होने के बाद सहायक रिटर्निंग अधिकारी इसकी जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग अधिकारी को देंगे। प्रेक्षकों की मौजूदगी में यहां हर राउंड के बाद सभी प्रत्याशियों को मिलने वाले मतों की जानकारी लाउडस्पीकर के जरिए दी जाएगी। इसकी कॉपी भी प्रत्याशी को उपलब्ध कराई जाएगी।

==


You might also like!


RAIPUR WEATHER