Breaking

CG Patwari Strike: राजस्व पखवाड़ा का भी बहिष्कार... पटवारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू, काम-काज पूरी तरह ठप...

छत्तीसगढ़ 08 July 2024 (372)

-राजस्व मंत्री की समझाइश के बावजूद 32 सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल पर चले गए प्रदेश के पटवारी...

post

देश24 न्यूज: 

Raipur: छत्तीसगढ़ में पटवारी काम-काज छोड़कर हड़ताल पर चले गए हैं। की अनिश्चितकालीन हड़ताल विभिन्न 32 सूत्रीय मांगों को पटवारियों ने मोर्च खोल दिया है। पटवारियों ने राजस्व पखवाड़ा का भी पूरी तरह बहिष्कार कर दिया है।


हड़ताल के पहले दिन सोमवार को पटवारियों ने सभी जिला मुख्यालयों में धरना प्रदर्शन किया। बताते चलें कि, विभागीय मंत्री टंकराम वर्मा द्वारा चेतावनी देने के बावजूद पटवारी हड़ताल करने पर उतर आए हैं। जिससे राजस्व विभाग का काम-काज ठप हो गया है। इससे पहले पटवारी संघ ने राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा को ज्ञापन सौंपा था। ज्ञापन में कहा गया कि अगर हमारी मांगें पूरी नहीं की गई तो हम 8 जुलाई से सभी पटवारी अनिश्चितकाल के लिए हड़ताल करेंगे। राजस्व पटवारी संघ की ज्ञापन में 32 सूत्रीय मांगें रखी गई है। पटवारियों द्वारा ग्रेड पे 2800 करने और कार्यालयीन संसाधन मुख्य मांग की जा रही है। इसके अलावा आनलाइन कार्य के लिए कम्प्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर, इंटरनेट जैसी सुविधाओं की मांग की गई है। इसके साथ ही आनलाइन एप भुइंया में नक्शा, बटांकन संशोधन को लेकर आने वाली परेशानियों का हवाला देते हुए जरूरी सुधार, तकनीकी समस्याओं को दूर करने के लिए जिले स्तर पर सहायक प्रोग्रामरों की पदस्थापना समेत 32 मांगें रखी गई हैं।

सभी जिलाध्यक्षों की सहमति:

राजस्व पटवारी संघ के सचिव ने बताया कि हम अपनी समस्याओं को समय-समय पर सरकार के समक्ष रखते रहे हैं, लेकिन निराकरण का कोई प्रयास नहीं किया। इसकी वजह से हमें अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी देनी पड़ी। यह अनिश्चितकालीन हड़ताल को लेकर सभी जिलाध्यक्षों की सहमति है।

कार्य में बेवजह विलंब:

आनलाइन नक्शा बटांकन, संशोधन पहले पटवारी आईडी में संशोधित कर राजस्व निरीक्षक की आईडी में भेजा जाता है जिसके कारण जब तक राजस्व निरीक्षक आईडी से अनुमोदन नहीं होता, तब तक उस नक्शे से संबंधित अन्य बटांकन या संशोधन नहीं किया जा सकता। इसके कारण अनावश्यक विलंब होता है। पटवारी द्वारा अनुमोदन के लिए भेजा नक्शा बटांकन प्रस्ताव पटवारी आईडी में नहीं दिखता है जिससे त्रुटि की संभावना रहती है। सामान्यत: नक्शा का सर्वर अधिकांशत: नहीं खुलता है और खुलता भी है तो अत्यंत ही धीमा रहता है।

पटवारियों की हड़ताल से ये कार्य होंगे प्रभावित:

 पटवारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हो गई है। इस हड़ताल से न केवल लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है बल्कि रजिस्ट्रियां, नकल, खेतों पर लोन, प्रमाणपत्र सत्यापन से जुड़े काम भी प्रभावित हो रहे हैं। काम कराने के लिए दूर-दराज से लोग आते हैं लेकिन हड़ताल की बात पता चलने पर निराश होकर वापस लौट जाते हैं।

==


You might also like!


RAIPUR WEATHER